images

इंडिया बायो-एनर्जी एंड टेक एक्सपो 2024: श्री नितिन गडकरी ने नवाचार और योगदान में उत्कृष्टता के लिए बायोडीजल क्षेत्र के लीडर्स को सम्मानित किया.

नई दिल्ली, 2 सितंबर 2024: इंडिया बायो-एनर्जी एंड टेक एक्सपो 2024 में भारत के बढ़ते बायोएनर्जी क्षेत्र में योगदान देने वाले उद्योग जगत के नेताओं को सम्मानित किया गया। देश की राजधानी में प्रतिष्ठित यशोभूमि द्वारका कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान बायोडीजल आपूर्तिकर्ताओं द्वारा किए गए उनके अनुकरणीय योगदान को सम्मानित किया गया।

समारोह में, माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी और माननीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने बायोडीजल उद्योग के प्रमुख खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान किए। पुरस्कार विजेताओं को बायोडीजल उत्पादन और आपूर्ति को बढ़ाने में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया, जिससे भारत को स्थायी ऊर्जा की ओर बढ़ने में मदद मिली।

अवार्ड विजेता और उपलब्धियाँ:
• इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) – देश में बायोडीजल की उच्चतम मात्रा और मिश्रण प्रतिशत प्राप्त करने के लिए सम्मानित (2023-24)।
• इमामी एग्रोटेक प्राइवेट लिमिटेड – बड़ी श्रेणी में OMCs (तेल विपणन कंपनियों) को बायोडीजल के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के रूप में सम्मानित (2023-24)।
• ब्लू स्टोन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड – OMCs को UCO-बायोडीजल के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के रूप में मान्यता प्राप्त (2023-24)।
• केमेनर्जी बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड – मध्यम श्रेणी में बायोडीजल के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ता के रूप में मान्यता प्राप्त (2023-24)।
अपने संबोधन के दौरान, श्री नितिन गडकरी ने जीवाश्म ईंधन पर भारत की निर्भरता को कम करने में जैव ईंधन की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, उन्होंने अनुमान लगाया कि अगले पाँच वर्षों में भारत के जीवाश्म ईंधन की खपत में जैव ऊर्जा का हिस्सा 50% हो जाएगा। उन्होंने राज्य के वित्त मंत्रियों से फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को मौजूदा 28% से घटाकर 12% करने और साथ ही 15% उपकर लगाने का आग्रह किया, ताकि हरित ईंधन विकल्पों को अपनाने को प्रोत्साहित किया जा सके।

इंडियन फेडरेशन ऑफ ग्रीन एनर्जी (IFGE) द्वारा आयोजित इंडिया बायो-एनर्जी एंड टेक एक्सपो 2024 ने जैव ऊर्जा प्रौद्योगिकियों के भविष्य पर चर्चा करने और भारत की हरित ऊर्जा पहलों को गति देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया। इस कार्यक्रम में उद्योग जगत के नेता, सरकारी प्रतिनिधि और विशेषज्ञ जैव ऊर्जा में नवीनतम प्रगति और भारत के स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा करने के लिए एक साथ आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *