"Adani, Mukesh Ambani top Forbes India Rich List"

मुकेश अंबानी को पछाड़ कर एक बार फिर एशिया के सबसे रईस शख्स बने गौतम अदाणी

अरबपति व्यवसायी गौतम अदाणी ने सबसे रईस भारतीय का दर्जा हासिल करते हुए रिलायन्स इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति बन गए हैं। गौतम अदाणी को अपनी कंपनियों के शेयरों की कीमत में उछाल का फायदा मिला है। ब्लूमबर्ग के अरबपति इंडेक्स में अब 11वें स्थान पर मौजूद गौतम अदाणी एशिया के भी सबसे रईस शख्स बन गए हैं, जबकि मुकेश अंबानी इसी सूची में 12वें पायदान पर हैं l अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गौतम अदाणी की नेटवर्थ 111 अरब डॉलर हो गई है, जो उन्हें एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है। वहीं दूसरी तरफ मुकेश अंबानी 109 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

अदाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में आया उछाल

आपको बता दें कि अदाणी ग्रुप की विस्तार की एक महत्वकांक्षी योजना का खुलासा जेफ्रीज ने किया हैं l इसमें जेफ्रीज ने खुलासा किया हैं कि अदाणी ग्रुप अगले एक दशक में 90 अरब डॉलर की पूंजी खर्च करेगा। इस हफ़्ते के अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को गौतम अदाणी के समूह की शेयर बाज़ारों में लिस्टेड 10 कंपनियों का ओवरऑल मार्केट कैप करीब ₹18 लाख करोड़ के पार पहुंच गया l इसके बाद अदाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों की कीमत में उछाल आया और अदाणी की संपत्ति में 1.23 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हो गया। अदाणी ग्रुप का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 17.51 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

ब्लूमबर्ग के अरबपति इंडेक्स में प्रथम स्थान पर फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट हैं l अगर बात करें उनकी नेटवर्थ कि तो उनकी नेटवर्थ 207 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹17,27,161 करोड़) है l वहीं दूसरी ओर लिस्ट में 203 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹16,93,786 करोड़) की नेटवर्थ के साथ एलन मस्क द्वितीय स्थान पर हैं l दूसरे से 10वें स्थान तक बाकी सभी लोग इस सूची में अमेरिकी नागरिक है l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *