मेहर जुनेजा - दिल्ली की हास्य कलाकार (कॉमेडियन) ने ऊँचा किया अमेरिका में नाम”

मेहर जुनेजा – दिल्ली की हास्य कलाकार (कॉमेडियन) ने ऊँचा किया अमेरिका में नाम”

मेहर जुनेजा का बचपन गुड़गांव, भारत में बीता और 18 साल की उम्र में वह कैलिफोर्निया, अमेरिका चली गईं। LA में उन्हें पता चला कि स्टैंड अप कॉमेडी के प्रति उनके अंदर बहुत जुनून है, और अब वह LA कॉमेडी समुदाय में सबसे नामी भारतीय आवाज़ों में से एक हैं। एक महिला, भारतीय और समलैंगिक दृष्टिकोण की आवाज़ के रूप में उन्होंने उस समुदाय में प्रभाव डालने का निश्चय किया, जिसमें वे कुछ साल पहले ही आईं थीं।

स्नातक करने के बाद, मेहर जुनेजा तेजी से उन्नति कर रही हैं। उन्होंने द हॉलीवुड इम्प्रोव, द कॉमेडी स्टोर, द आइस हाउस जैसे प्रसिद्ध कॉमेडी क्लबों में एक स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में काम किया है। उन्होंने बर्गामोट कॉमेडी फेस्टिवल 2024 और नेटफ्लिक्स इज ए जोक 2024 फेस्टिवल के लिए भी काम किया है। उन्होंने अपने कॉमेडी प्रदर्शन और लेखन के लिए कई स्कॉलरशिप जीती हैं, जिनमें प्रतिष्ठित कॉमेडी स्कूल अपराइट सिटीज़न्स ब्रिगेड और ग्राउंडलिंग्स कॉमेडी स्कूल की स्कॉलरशिप शामिल हैं।

जुनेजा अपना खुद का शो “इम्पोस्टर सिंड्रोम कॉमेडी” प्रोड्यूस करती हैं, जिसका उद्देश्य समुदाय में समलैंगिक, POC, और महिला/नॉन-बाइनरी कॉमेडियन्स को सबके सामने लाना है। जुनेजा नेटफ्लिक्स, HBO, हुलु, JFL, वल्चर और अन्य के क्रिएटिव्स के साथ सहयोग करती हैं। इस साल वह दो कॉमेडी फेस्टिवल्स का हिस्सा बनने जा रही हैं, जिनमें लाफ रायट गर्ल और हॉलीवुड फ्रिंज कॉमेडी फेस्टिवल का हिस्सा बनने जा रही हैं।

जुनेजा अब 23 साल की हो चुकी हैं और उनका गति कम करने या रुकने का कोई इरादा नहीं है।  अपने करियर के बारे में बात करते हुए उन्होंने जोश, तेजी और आत्मविश्वास के साथ चर्चा की। वह भारतीय और LGBTQ+ समुदाय को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रही हैं और उनका लक्ष्य 2025 और 2026 में इम्पोस्टर सिंड्रोम को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *