आखिर क्या होता है ये ग्रे-डाइवोर्स ? जानिये कब,किसने और किससे लिया..

भारत में लोग डाइवोर्स के कल्चर से काफी अच्छी तरह से अवगत है ,परन्तु हाल ही मे काफी चर्चित एक टर्म सुनने में आ रहा है ,जिसको ग्रे -डाइवोर्स बोला गया है. आइये जानते है , आज तक कितने सेलेब्रिटीओ ने लिया ग्रे -डाइवोर्स।

क्यों आया ग्रे-डाइवोर्स शब्द चर्चा में?

पति और पत्नी का रिश्ता एक पवित्र बंधन है. कपल्स के बीच प्यार, मजाक, लड़ाई झगड़ा होना एक आम बात है, लेकिन ये छोटे-छोटे झगड़े कब बड़े बन जाते हैं और बात डिवोर्स तक पहुंच जाती हैं, पता ही नहीं चलता है. ये छोटे छोटे मन मुटाव कब बड़ा रूप ले लेते है,पता ही नहीं चलता और बार इतनी ख़राब हो जाती है की पति-पत्नी के बीच डाइवोर्स हो जाता है . ऐसा ही मामला पूर्व मिस वर्ल्ड ऐश्वर्या राय और बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन का सामने आया है . काफी समय से दोनों के रिश्ते को लेकर अटकलें चल रही हैं और हाल ही में अभिषेक बच्चन ने एक पोस्ट लाइक की, जो ग्रे- ग्डिवोर्स से संबंधित थी. इसके बाद से ही दोनों कपल इस ग्रे-डाइवोर्स की चर्चा से जुड़ गए.

होता क्या है ये ग्रे -डाइवोर्स?

ग्रे डिवोर्स को सिल्वर स्प्लिट और डायमंड तलाक भी कहा जाता है. इसका मतलब होता है जब दो लोग 50 साल या उससे ज्यादा साल तक शादीशुदा जिंदगी जीते हैं और अचानक से तलाक लेते हैं तो उसे ग्रे डिवोर्स कहा जाता है. यह शब्द बीते कुछ साल से ही लोकप्रिय हुआ है. हालांकि, अब 15-20 साल की शादी के बाद अचानक रिश्ता टूटने के मामलों को भी ग्रे डिवोर्स कहा जाने लगता है. इसका सीधा मतलब उस तलाक से होता है, जो बाल सफेद होने की उम्र में लिया जाता है.भारत में भले ही यह नया हो, लेकिन पश्चिमी देशों में काफी तेजी से फैल चुका है.

जानिये किन बड़े सेलिब्रिटीज ने लिया ग्रे डिवोर्स?

ऐसे कई बड़े-बड़े सेलिब्रिटी हैं, जिन्होंने ग्रे डिवोर्स लिया है. इनमें हॉलीवुड के कई नामी कपल शुमार हैं. वहीं, बॉलीवुड में अरबाज खान और मलाइका अरोड़ा के तलाक को भी ग्रे डिवोर्स कहा जाता है, क्योंकि दोनों की शादी 19 साल के बाद टूटी थी. इसके अलावा किरण राव और आमिर खान, फरहान अख्तर और अधुना अख्तर ने 16 साल बाद, ,ऋतिक रोशन ने 14 साल बाद ,सैफ-अली खान ने 13 साल बाद अमृता से,अर्जुन रामपाल,करिश्मा कपूर ,पूजा बेदी और मेहर जेसिया की शादी को भी इस कैटिगरी में रखा जाता है. आमिर का तलाक 15 साल, फरहान का तलाक 16 साल और अर्जुन रामपाल का तलाक 21 ,पूजा भट्ट ने मनीष माखीजा का नाम भी इसमें शामिल है.

किस कारण से शादी के दशकों साल बाद लोग हो जाते है अलग ?

मनोवैज्ञानिक और विवाह परामर्शदाता शिवानी मिसरी साधु ने हाल ही में ग्रे तलाक के कारणों और संभावित प्रभावों के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा की:
खाली घोंसला सिंड्रोम: जब बच्चे घर छोड़ देते हैं, तो जोड़ों को पता चलता है कि अब उनके पास कोई सामान्य लक्ष्य या रुचि नहीं है, जिससे उनकी शादी का पुनर्मूल्यांकन होता है। सेवानिवृत्ति: सेवानिवृत्ति के बाद, दंपति एक-दूसरे के साथ अधिक समय बिताना शुरू कर देते हैं और परिणामस्वरूप उन्हें अपनी सेवानिवृत्ति की आयु को कैसे जीना है, इस बारे में मतभेदों का सामना करना पड़ता है।


बढ़ी हुई जीवन प्रत्याशा: जीवन प्रत्याशा दर अधिक है और लोग लंबे समय तक जी रहे हैं, इसलिए जोड़े समय के साथ खुद को अलग होते हुए पाते हैं और नए तरीकों से व्यक्तिगत संतुष्टि की तलाश करते हैं।

हाल के वर्षों में सिल्वर तलाक का उदय….

हाल के वर्षों में सिल्वर तलाक तेजी से आम हो गया है। नेशनल सेंटर फॉर हेल्थ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों के अनुसार, 1990 और 2015 के बीच 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों में तलाक की दर दोगुनी हो गई है। इस प्रवृत्ति को कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है। सिल्वर तलाक के कारण – ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से वृद्ध वयस्क तलाक का विकल्प चुन सकते हैं सामाजिक मूल्यों और अपेक्षाओं में बदलाव – जैसे-जैसे समाज तलाक को अधिक स्वीकार करने लगा है, वृद्ध वयस्क तलाक को एक विकल्प के रूप में अपनाने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
बेहतर वित्तीय स्थिरता और स्वतंत्रता – कई वृद्ध वयस्क आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं और अब वित्तीय कारणों से दुखी विवाह में रहने की आवश्यकता महसूस नहीं करते हैं। खाली घोंसले के सिंड्रोम का प्रभाव – एक बार जब बच्चे परिवार के घर से चले जाते हैं, तो जोड़ों को एहसास हो सकता है कि वे अलग हो गए हैं और अब उनकी रुचियाँ या मूल्य समान नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *